अडानी की दो कंपनियों का ANIL में हुआ विलय, जानिए क्यों लिया फैसला, अब क्या है आगे का प्लान ?

Adani Group Of Companies

Adani Group Of Companies

Adani Group Of Companies: अडानी समूह (Adani Group) की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises Limited) ने अपनी दो स्टेप-डाउन सब्सिडियरी कंपनियां अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड और मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड को समूह के दूसरी सब्सिडियरी कंपनी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड में विलय करने का फैसला किया है. एक अक्टूबर 2024 से ये विलय अस्तित्व में आ गया है. 

स्टॉक एक्सचेंजों के पास रेगुलेटरी फाइलिंग में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बताया कि अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड ( Adani  Infrastructure Private Limited) और  मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड  (Mundra Solar Technology Limited)  कंपनी की सब्सिडियरी अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Adani New Industries Limited) में विलय करने का फैसला किया है. अडानी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड एक रियल एस्टेट कंपनी है जो थर्मल और सोल पावर प्रोजेक्ट्स को डेवलप करने के साथ ईपीसी सर्विसेज प्रदान करती है.

मुंद्रा सोलर टेक्नोलॉजी लिमिटेड बिजली प्रोडेक्शन, कलेक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़ी है. अडानी न्यू इंडस्ट्रीज लिमिटेड समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी है. ये कंपनी ग्रीन हाईड्रोजन, विंड टर्बाइंस, सोलर मॉड्यूल्स और बैटरीज की मैन्युफैक्चरिंग करती है. 

अडानी एंटरप्राइजेज क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट के जरिए 1.3 बिलियन डॉलर के करीब जुटा सकती है जिसकी शुरुआत अगले हफ्ते 7 अक्टूबर से होने की उम्मीद है. मई 2024 में अडानी एंटरप्राइजेज के बोर्ड ने शेयर बेचकर 2 बिलियन डॉलर जुटाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई थी. 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज को 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ को वापस लेना पड़ा था. तब अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक गिरकर 3 फरवरी 2023 को गिरकर 1017 रुपये तक नीचे जा लुढ़का था. लेकिन उस लेवल से स्टॉक ने शानदार वापसी की है.

अडानी एंटरप्राइजेज के स्टॉक में फरवरी 2023 के बाद से अबतक 213 फीसदी का उछाल आया है. अडानी एंटरप्राइजेज का स्टॉक मंगलवार 1 अक्टूबर को 1.60 फीसदी के उछाल के साथ 3186 रुपये पर क्लोज हुआ है और कंपनी का मार्केट कैप 363,215 करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है.  

यह भी पढ़ें:

ब्याज दरों में बदलाव से पहले RBI की MPC में हुआ बड़ा फेरबदल, शामिल किए गए 3 नए सदस्य

भारत 2027 तक बनेगा दुनिया का चौथा सबड़े बड़ा कंज्यूमर ड्यूरेबल गुड्स मार्केट, जानें कितनी देगा नौकरियां

Coldplay कॉन्सर्ट के फर्जी टिकट मामले में BookMyShow के CEO को दूसरी नोटिस जारी